1. अमरूद हाई एनर्जी फ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं, ये तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं.
  2. अमरूद में रिच फाइबर कंटेंट और लो ग्लायसेमिक इंडेक्स होने के कारण ये डायबिटीज से बचाता है.
  3. अमरूद प्रोटीन, विटामिन और फाइबर इनटेक से समझौता किए बगैर आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है, और वजन घटाने में मदद करता हैं.
  4. अमरूद में मौजूद पोटैशियम और मैग्‍नीशियम दिल और मांसपेशियों को दुरुस्‍त रखकर उन्‍हें कई बीमारियों से बचाता हैं.
  5. अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर को त्‍वचा संबंधी बीमारियों से बचाता हैं.
  6. जब भी किसी को नशा ज्यादा हो जाए, आप उसे होश में लाने के लिए अमरुद खिला सकते हैं.
  7. कब्जियत या पाचन सबंदी अन्य समस्याएं होने पर अमरुद खाना बेहतद फायदेमंद हैं.
  8. फल के साथ ही अमरूद की पत्तियों का सेवन मुंह के छालों को दूर करने में कारगर होता हैं.
  9. अमरूद का सेवन ऑस्टियो आर्थराइटिस को रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता हैं.

10.अमरूद का रायता, चटनी, अचार और शेक खाने का स्‍वाद बढ़ा देते हैं.

11.नॉर्मल थायरॉइड में भी डॉक्‍टर अमरूद खाने की सलाह देते हैं.

12. अमरूद के लिए गर्म तथा शुष्क जलवायु सबसे अधिक उपयुक्त है, यह गरमी तथा पाला दोनों सहन कर सकता हैं.

13.अमरूद के नियमित सेवन से सर्दी जुकाम जैसी समस्‍याओं के होने का खतरा कम हो जाता हैं.

14.अमरुद में मैजूद विटामिन C दिमाग की कार्यप्रणाली को सुधारने में मदद करता हैं.

15.अमरुद के बीजो को खाने के बाद पानी पिने से जुकाम से राहत मिलती हैं.

16.अमरुद पर नमक और काली मिर्च लगाकर खाने से कफ दूर होता हैं.

17.अमरूद का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता हैं.

18.अमरूद में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है और पोटेशियम रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम कर सकत हैं.

19. अमरूद का सेवन कभी भी किया जा सकता है। इसे लंच और डिनर के बीच में खाएं क्योंकि हेल्दी स्नैक्स का यह एक बढ़िया विकल्प हैं.

20.अमरूद का सेवन हृदय के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, दरअसल, इसमें पोटेशियम की कुछ मात्रा पाई जाती है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाने का काम कर सकती हैं.

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