Maldives

मालदीव दुनिया का सबसे सपाट देश है

मालदीव के संविधान के अनुसार, केवल मुसलमानों को ही देश के नागरिक कहे जाने की अनुमति है। इस्लाम के अलावा किसी और की अनुमति नहीं है।

दुसरे देशो की तरह यहाँ शनिवार और रविवार को वीकेंड (weekend) नहीं होता है, बल्कि शुक्रवार और शनिवार को होता है।

मालदीव के झंडे में बीच में एक हरे रंग का आयत होता है, जिस पर लाल रंग का आयताकार घेरा होता है। लाल रंग उन लोगों के बलिदान का प्रतिनिधि है जिन्होंने देश की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवाई थी, हरे रंग शांति और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं और अर्धचंद्र चंद्रमा इस्लाम का प्रतिनिधित्व करता है।

Maldives Flag

मालदीव देश से जुड़े दिलचस्प रोचक तथ्य

1.       मालदीव एक दक्षिण एशियाई द्वीप देश है, जो हिंद महासागर में स्थित है।

 2. जब तक इतिहास दर्ज किया गया है, तब तक मालदीव कई व्यापारिक मार्गों के साथ अपने स्थान के कारण अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण द्वीप श्रृंखला रहा है। आधिकारिक तौर पर द्वीपों को उपनिवेश करने वाले पहले लोग भारत से आए; असली तारीख अज्ञात है, लेकिन यह 26 9 ईसा पूर्व से पहले होने वाला था। महापुरूष कहते हैं कि यहाँ कोई भी सरकार नहीं थी, केवल उन लोगों का शांति-प्रेमपूर्ण समुदाय जो सूर्य और पानी की पूजा करते थे। कहा जाता था कि भारत में कलिंग के राजा के बेटे ने यहाँ पहले वास्तविक साम्राज्य को स्थापित किया था।

 3. न केवल एशिया में सबसे छोटा देश मालदीव है, बल्कि यह दुनिया का सबसे छोटा मुस्लिम देश भी है।

 4. मालदीव इस प्रथ्वी ग्रह पर सबसे सुरक्षित यात्रा स्थलों में से एक है।

5. देश का आधिकारिक नाम मालदीव गणराज्य है।

6. मालदीव वयस्कों में 98 प्रतिशत साक्षरता दर का दावा करता है; यह साल 1978 में 70 प्रतिशत से एक बड़ी छलांग है।

7. मालदीव के सबसे अच्छे पर्यटकों के आकर्षण में से एक सुल्तान पार्क है, जो अब 16 वीं शताब्दी में निर्मित एक सार्वजनिक पार्क है, जो माले में शाही महल के मैदानों के दक्षिणी हिस्से पर है। यह सुल्तान के युग की महिमा का साक्षी है।

8. शुक्रवार और शनिवार मालदीव में सप्ताहांत के दो दिन हैं।

9. मालदीव भारत और श्रीलंका के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है।

10. मालदीव, जलवायु परिवर्तन और बढ़ते सागर के स्तर देश के लिए एक बहुत ही वास्तविक खतरा है, जिसके कारण पहले से ही उभरता हुआ समुद्र के जल के कारण कुछ मुट्ठी भर द्वीपों को खाली कर दिया गया है जो ताजे जल स्रोतों से बेदखल हो चुके हैं। अपनी चिंताओं पर दुनिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए, राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने अक्टूबर 2009 के कैबिनेट की बैठक महासागर के नीचे आयोजित की थी।

11. मालदीव के शार्क विश्व भर में बहुत प्रसिद्ध हैं और हर साल मालदीव के लिए हजारों गोताखोरों को आकर्षित करते हैं। मालदीव को गोताखोरों के लिए स्वर्ग माना जाता है मालदीव में कई प्रकार के शार्क हैं।

12. मालदीव की अधिकारिक मुद्रा को मालदीवियन रूफिया ( Maldivian Rufiyaa ) कहा जाता है।

13. मालदीव की आधिकारिक भाषा है धीवेही।

14. मालदीव हमेशा अत्यधिक राजनीति और धार्मिक मान्यताओं का स्थान रहा है। साल 2012 में, राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद (पानी के नीचे की कैबिनेट प्रविष्टि में ऊपर उल्लिखित), तीन सप्ताह के विरोध और विद्रोह के बाद बंदूक की नोक पर राष्ट्रपति को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था। पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद, सड़कों में एक दंगा में उसे छोड़ दिया और करीब 50 अन्य लोग घायल हो गए, क्योंकि पुलिस और सैन्य बल ने बेदखल राष्ट्रपति पर आंसू गैस की शुरूआत की। यह सब तब शुरू हुआ जब राष्ट्रपति ने भ्रष्टाचार और मानव अधिकारों के उल्लंघन की जांच करने वाले आपराधिक अदालत के मामले में हस्तक्षेप करने के लिए अपने पूर्ववर्ती सहयोगियों को गिरफ्तार करने के आदेश जारी किए। नाशीद को अपने उपाध्यक्ष के साथ स्थानांतरित कर दिया गया, जिसने मजबूरन इस्तीफे, हमले, या इसके पीछे की योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

15. मालदीव दुनिया के सबसे बड़े समुद्री रिजर्व का निर्माण कर रहा है। रियो + 20 शिखर सम्मेलन में, राष्ट्र ने घोषणा की कि यह अपने मत्स्य पालन और जैव विविधता को संरक्षित करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री रिजर्व बनाएगा। यदि ऐसा होता है, तो यह एक समुद्री रिजर्व बनने वाला पहला देश बन जाएगा। इसका क्या मतलब यह है कि वे केवल टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल मछली पकड़ने की अनुमति देंगे। वे वर्ष 2017  के अंत तक इस लक्ष्य को पूरा करने की योजना बना चुके हैं।

16. पुर्तगाल के कब्जे में 16 वीं शताब्दी में एक संक्षिप्त 15 वर्षों के अलावा, मालदीव अपने इतिहास के माध्यम से एक स्वतंत्र राज्य रहा है।

17. 1 जनवरी 2017 तक, मालदीव की आबादी 373,522 लोगों के अनुमानित थी।

18. देश की कठोर इस्लामी मान्यताओं के कारण, पर्यटकों की अपेक्षा द्वीपों पर मुस्लिम परंपराओं का पालन करना और सम्मान करना है। ठहरने के होटल को छोड़कर हर जगह शराबी को प्रतिबंधित किया गया है, और पेय पदार्थों को होटल संपत्ति से बहार नहीं ले जाया जा सकता है।

19. माले मालदीव गणराज्य में राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। शहर माले के पूरे द्वीप पर स्थित है यह द्वीप 1.7 किलोमीटर (1 मील) लंबा और 1.0 किलोमीटर (0.6 मील) चौड़ा है, लेकिन 100,000 से अधिक लोगों के साथ इस पर अत्यधिक भीड़ हो गयी है, माले कुछ मानकों से दुनिया का सबसे घनिष्ठ शहर है।

20. मालदीव का राष्ट्रीय पेड़ नारियल पाम (Coconut Palm) है.

21. मालदीव के राष्ट्रीय पक्षी सफेद ब्रेस्टेड वाटरहेन (White-Breasted waterhen) है।

22. मालदीव का राष्ट्रीय फूल गुलाब (रोसा पॉलिंथा) है।

23. मालदीव का राष्ट्रीय पशु येलोफ़िन टूना (Yellowfin tuna) है। ये एक मछली है।

24. साल 2004 के हिंद महासागर भूकंप में मालदीव में, 26 दिसंबर 2004 को, प्रमुख सूनामी में 100 से अधिक लोग मरे गए थे, 12,000 विस्थापित हुए थे और 400 मिलियन डोलर से अधिक की संपत्ति की क्षति हुई थी।

25. मालदीव का क्षेत्रफल करीब 298 वर्गकिलोमीटर है जिनमे से कुच हिस्सा भारत के लक्षद्वीप से बना हुआ है.

26. मालदीव एक छोटा सा देश है जहा पर भारतीय लोग बिना visa के घूम सकते है.

27. मालदीव को व्हेल और डॉल्फिन मछली की 21 प्रजातियों का घर मन जाता है.

28. मालदीव इस प्रथ्वी ग्रह पर सबसे सुरक्षित यात्रा स्थलों में से एक है।

29. मालदीव के देश में 9 0 प्रतिशत समुद्र का जल है – हमारे लिए स्वर्ग जैसा लगता है.

30. यह विश्व का सबसे निचला और समतल राष्ट्र है. (समुद्र तल से 1.5 मीटर (4 फीट 11 इंच) की औसत जमीनी ऊंचाई के साथ, यह दुनिया का सबसे निचला देश है, यहां तक कि इसका उच्चतम प्राकृतिक बिंदु भी दुनिया में सबसे कम 2.4 मीटर है.)

31.  पर्यटन मालदीव अर्थव्यवस्था के लिए आय का प्रमुख स्रोत है.

32. समुद्र स्तर में वृद्धि इस खूबसूरत देश के लिए बड़ा खतरा है.

33. जनसंख्या के प्रतिशत के रूप में जलवायु परिवर्तन से बाढ़ के कारण मालदीव तीसरा सबसे लुप्तप्राय राष्ट्र है.

34. जलवायु परिवर्तन की 2007 की रिपोर्ट पर इंटरगवर्नमेंटल पैनल ने अनुमान लगाया कि 2100 तक समुद्र के स्तर में वृद्धि की ऊपरी सीमा 59 सेंटीमीटर (23 इंच) होगी, जिसका अर्थ है कि मालदीव के 200 बसे हुए द्वीपों में से अधिकांश को त्यागने की आवश्यकता हो सकती है.

35.  मालदीव की खूबसूरती बेमिसाल मानी जाती है जिस वजह से मालदीव पूरे दुनिया में मशहूर है.

36. यहां पर स्थित रिसोर्ट को दुनिया के अन्य देशों से काफी अलग और लग्जरियस माना जाता है और यहां के रिसोर्ट को समुद्र के ऊपर कृत्रिम तरीके से बनाया गया है.

37. यहां पर एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए एरोप्लेन टैक्सी का इस्तेमाल होता है जो कि किसी भी समय के दौरान पानी के ऊपर भी उतर सकता है.

38. रिसोर्ट की हैरान करने वाली खूबसूरती की वजह से इस छोटे से देश में हर साल लगभग दुनिया के हर कोने से 8 से 10 लाख लोग घूमने आते हैं.

39. एक भारतीय के लिए मालदीव जाने का कुल खर्च 35 से 40 हज़ार रुपए तक आ सकता है. इसके अलावा भी भारतीय वीजा लेने से पहले लगभग 90 दिन तक आसानी से यहां घूम सकते हैं लेकिन यह सुविधा पाने के लिए कम से कम 6 महीने पुराना पासपोर्ट होना जरूरी है.

40. मालदीव में  बहुत सारे होटलों को पानी के अंदर बनाया गया जिस वजह से यहां पर काफी सारी रेस्टोरेंट में कपल डिनर करते समय समुद्र का मजा उठा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here