Amazing Facts About Diamonds - FactsBook.in

Amazing Facts About Diamonds

Amazing Facts About Diamonds

1

प्राचीन रोमनों और यूनानियों का मानना था कि हीरे गिरने वाले तारों से देवताओं या फूट डालने वालों द्वारा रोए जाते थे, और रोमनों का मानना था कि कामदेव के तीर हीरे से चिपके हुए थे (शायद हीरे और रोमांटिक प्रेम के बीच शुरुआती संबंध)।

2

हीरे अरबों साल पुराने हैं – कुछ मामलों में तीन अरब साल से अधिक पुराने हैं।

3

हीरे जमीन से लगभग 100 मील नीचे होते हैं और गहरे ज्वालामुखी विस्फोट से पृथ्वी की सतह पर ले जाते हैं।

4

हीरे एक ही तत्व से बने होते हैं – वे लगभग 100% कार्बन होते हैं। पृथ्वी की सतह से बहुत नीचे गर्मी और दबाव के तहत, कार्बन परमाणु एक अनोखे तरीके से बंधता है जिसके परिणामस्वरूप हीरे की सुंदर और दुर्लभ क्रिस्टलीय संरचना होती है।

5

हीरा शब्द ग्रीक शब्द “एडमास” से निकला है, जिसका अर्थ है अजेय या अविनाशी। जो समझ में आता है 

6

हीरे सबसे कठोर प्राकृतिक पदार्थ हैं। केवल एक चीज जो एक हीरे को खरोंच सकती है वह एक और हीरा है।

7

हीरे को हजारों वर्षों से मूल्यवान और प्रतिष्ठित किया गया है। इस बात के प्रमाण हैं कि भारत में हीरे का संग्रह और व्यापार चौथी शताब्दी ई.पू. पहली शताब्दी ईस्वी में, रोमन प्रकृतिवादी प्लिनी के हवाले से कहा गया है, “हीरा सबसे मूल्यवान है, न केवल कीमती पत्थरों का, बल्कि इस दुनिया की सभी चीजों का।”

8

प्राचीन हिंदुओं ने भक्ति प्रतिमाओं की आंखों में हीरे का इस्तेमाल किया था, और उनका मानना था कि एक हीरा अपने पहनने वाले को खतरे से बचा सकता है।

9

कई प्राचीन संस्कृतियों का मानना था कि हीरे ने युद्ध के दौरान पहनने वाले को ताकत और साहस दिया, और कुछ राजाओं ने अपने कवच पर हीरे पहने थे क्योंकि वे लड़ाई में सवार थे।

10

मध्य युग के दौरान हीरे को थकावट से लेकर मानसिक बीमारी तक ठीक करने में सक्षम करने वाले हीलिंग गुण पाए जाते थे।

1 1

समय के साथ हीरे के मुख्य स्रोत बनने वाले देश बदल गए हैं। भारत हीरे का दुनिया का मूल स्रोत था, 1400 के दशक में शुरू हुआ जब भारतीय हीरे वेनिस और अन्य यूरोपीय व्यापार केंद्रों में बेचे जाने लगे। फिर 1700 के दशक में भारत की हीरे की आपूर्ति में गिरावट आई और ब्राजील हीरे के विश्व का प्रमुख स्रोत बन गया, जब तक कि 1800 के दशक के अंत में जब दक्षिण अफ्रीका में एक विशाल हीरे की खोज की गई थी। आज दुनिया के कई हिस्सों में हीरे का खनन किया जाता है। कनाडा, बोत्सवाना सॉर्ट, या रूस की एक सूचीबद्ध उत्पत्ति के साथ परे संघर्ष मुक्त हीरे की पेशकश करने के लिए वर्तमान उद्योग मानकों से ऊपर और आगे बढ़ती है।

12

अब तक खोजे गए सबसे बड़े हीरे को कुलिनन हीरा कहा जाता था, और इसका वजन 3106 कैरेट या 1.33 पाउंड था। दक्षिण अफ्रीका में 1905 में खोज की गई, खदान के मालिक और दक्षिण अफ्रीकी नेताओं ने किंग एडवर्ड को हीरा दिया। कलिनन को अंततः नौ बड़े हीरे और 100 छोटे लोगों में काट दिया गया था, और इनमें से तीन सबसे बड़े ताज के गहने के हिस्से के रूप में लंदन के टॉवर में प्रदर्शित किए गए हैं।

13

हीरे की सगाई की अंगूठी का पहला ज्ञात उपयोग 1477 में हुआ था, जब ऑस्ट्रिया के आर्कड्यूक मैक्समिलियन ने मैरी ऑफ बरगंडी को एक सोने की अंगूठी दी थी जिसमें हीरे की एक एम वर्तनी थी।

14

लैब हीरों में खनन हीरे के समान भौतिक, रासायनिक और ऑप्टिकल गुण होते हैं। वे स्थायी हीरे हैं जिनका पर्यावरणीय प्रभाव कम से कम है। डिस्कवर शानदार पृथ्वी के प्रयोगशाला हीरे का संग्रह।

15

सभी के मन को उड़ाने वाले हीरे के तथ्य: वैज्ञानिकों ने एक ऐसे ग्रह की खोज की है जिसके बारे में उनका मानना है कि यह ज्यादातर कार्बन से बना है, और एक तिहाई शुद्ध हीरा है! 2004 में खोजा गया, यह ग्रह मिल्की वे में एक पास के तारे की परिक्रमा करता है, और इसका नाम “55 कैनरी ई” है (जो कि हमारी राय में, इस तरह के असाधारण ग्रह के लिए पर्याप्त रूप से ग्लैमरस नाम नहीं है)। शायद इससे भी अधिक आश्चर्यजनक, वैज्ञानिकों ने एक तारे की खोज की है जो मूल रूप से दस बिलियन ट्रिलियन ट्रिलियन कैरेट का हीरा है। उन्होंने बीटल्स के गीत “लुसी इन द स्काई विद डायमंड्स” के बाद स्टार लुसी का नाम रखा। (हम अनुमोदन करते हैं।)

जबकि हीरे ने स्पष्ट रूप से पूरे इतिहास में लोगों के लिए बहुत खुशी पैदा की है, वे अक्सर उन समुदायों में पीड़ित होते हैं जहां वे खनन करते हैं। जब हम एक नैतिक, पर्यावरण के अनुकूल तरीके से खट्टे हो जाते हैं, तो ब्रिलिएंट अर्थ में हम हीरे को चमकदार दिखाते हैं। हीरे के खनन के आसपास के मुद्दों के बारे में अधिक जानें, और बदलाव लाने के लिए हम क्या कर रहे हैं।

16

विश्व प्रसिद्ध यूरेका डायमंड पहली बार साउथ अफ्रीका में निकला था और इसे निकालने वाला एक 15 साल का लड़का था जिसका नाम Erasmus Stephanus  था 1867 में जब पहली बार यह  हिरा निकाला गया था उस वक्त यह 21.25 carat  का था तराशने और पॉलिश करने के बाद इसका वजन 10.73 कैरेट रह गया.

17

भारत में हीरों का इस्तेमाल बहुत प्राचीन समय से यह होता आ रहा है ऐसा माना जाता है कि 300 BCE में  भारत में हीरो का इस्तेमाल  दूसरे रत्नों को या पत्थरों को काटने या किसी आकृति को उकेरने में किया जाता था.

18

डायमंड के Facets याने की पहलु भी होती है  एक Normal डायमंड के 58 facets होती है। इन facets से डायमंड को काटा जा सकता है। डायमंड को तराशने के बाद ही वो रियल डायमंड बनता है.

19

आपने यह सुना होगा कि हीरे को चाटने पर इंसान की मृत्यु हो जाती है लेकिन यह महज एक कोरी भ्रांति है। इसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं हैं.

20

13- प्राचीन यूनानियों का मानना ​​था कि हीरे सितारों की टुकडिया थीं जो पृथ्वी पर गिर गई हैं.

21

हिरे को यदि ओवन में 763 डिग्री सेल्सियस के तापमान  या इससे अधिक तापमान पर गर्म किया जाए तो यह जलकर बिना राख में तब्दील हुए संपूर्ण कार्बन डाइऑक्साइड बन जाता है.

22

ऑस्ट्रिया के आर्चड्यूक मैक्सिमिलियन हीरे की अंगूठी के साथ प्रस्ताव करने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने 1477 में मैरी ऑफ बरगंडी को एक अंगूठी के साथ प्रस्तावित किया.

23 

हल्के नीले रंग का विश्व प्रसिद्ध Hope डायमंड जब खान से निकाला गया तब उसका वजन 112 कैरेट था skin polishing और cutting के बाद इसका वर्तमान  वजन 45.52 कैरेट है.

24

भारत ने कम से कम 2400 साल पहले हीरे की खोज की थी, हीरों का पहला वाणिज्यिक उत्पादक था। 1730 के दशक में दक्षिण अमेरिकी खोजों तक देश में वाणिज्यिक हीरे के उत्पादन का वर्चस्व था। 18 वीं शताब्दी से पहले, ज्यादातर हीरे भारत में ही पाए जाते थे.

25

 स्वर्ण जयंती हीरा (The Golden Jubilee Diamond) विश्व में सबसे बड़ा कटा हीरा है। द स्टार ऑफ अफ्रीका” (The Star of Africa) के विपरीत, यह हीरा भूरा है, और इसका वजन 545.67 कैरेट है। इसकी खोज वर्ष 1986 में की गयी थी और वर्तमान में थाईलैंड के राजा के स्वामित्व में है.

Leave a Comment