AMAZING FACTS ABOUT BEAR GRILLS | बियर ग्रिल्ल्स के कुछ रोचक तथ्य.

0
14

AMAZING FACTS ABOUT BEAR GRILLS | बियर ग्रिल्ल्स के कुछ रोचक तथ्य.

Bear Grylls

अगर आप Discovery Channel को जान ते हो तो Bear Grylls को भी जानते होगे. एडवर्ड माइकल ग्रिल्स, उपनाम बेयर है. उनका जन्म 7 जून 1974 को उत्तरी आयरलैंड में हुआ था.. Beer Grylls का असली नाम एडवर्ड माइकल गिल्स (Edward Michael Grylls) हे.ये नाम बचपन में उनकी बहनने दिया था. एक ब्रिटिश साहसकर्मी, लेखक और टेलीविज़न प्रस्तोता हैं। वे अपनी टेलीविज़न श्रृंखला बॉर्न सरवाइवर के लिए विशेष रूप से जाने जाते हैं, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में मैन वर्सस वाइल्ड के रूप में जाना जाता है। वे माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले ब्रिटेन के सबसे युवा लोगों में से एक हैं, जो उपलब्धि उन्होंने 23 साल की उम्र में हासिल की। जुलाई 2009 में ग्रिल्स, 35 साल की उम्र में चीफ़ स्काउट के पद पर नियुक्त होने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे।

  1. बेयर गिल्स इसाई धर्म को मानते हें. ओर उसके साथ उनके भगवन पे बोहत विश्वास हें.
  2. बेयर गिल्स अपने घर पर गिटार और पियानो बजाना पसंद करते थे.
  3. बेयर गिल्स ऐसी बोहत सी जगह पर गये हें.उनके पहले कोई नहीं गया.
  4. बेयर ग्रिल्स अपने परिवार से इतना प्यार करते है कि शूटिंग पर जाते समय अपने परिवार की फोटो जूतों में डालकर ले जाते हैं.
  5. क्या आप जानते है Man vs. Wild सीरीज का असली नाम Born Survivor: बेयर गिलस था.
  6. बेयर ग्रिल्स का 4 साल की उम्र तक पालन पोषण आयरलैंड मे हुआ था.
  7. बेयरगिल्स के तिन बच्चे हें.
  8. स्कूल पूरा होने के बाद बेयर गिल्स इंडियन आर्मी में शामिल होना चाहते थे.
  9. 16 मई 1998 को बेयर गिल्स ने अपने बचपन के सपने को साकर किया.
  10. 2004में गिल्स को रॉयल नेवल रिज़र्व में लेफ्टिनेट कमांडर के मानद दर्ज से सम्मानित किया गया.
  11. बेयर गिल्स की पठाई इटन हॉउस लुद्ग्रोव स्कूल, एटन कोलेज और बर्क्बेक, लंदन विस्वविधालय में हुई.
  12. बेयर गिल्स एक सवार्धिक लेखक हें.
  13. बेयर गिल्स ने छोटी ऊम से ही अपने पिता के साथ चठाई और समुदी यात्रा करना शरु कर दिया था.
  14. भालू के पिता, सर माइकल ग्रिल्स, एक राजनेता और अनुभवी बाहरी व्यक्ति, ने भालू को सिखाया कि कैसे कम उम्र में चढ़ाई और पाल करना है। थोड़ा उन्हें पता था कि उनका लड़का एडवर्ड जीवन में बाद में एक साहसी व्यक्ति का एक पूर्ण भालू बन जाएगा।
  15. बेयर गिल्स ऐसे आदमी हे जो नर्क में भी भूखे रह सकते हें.
  16. बेयर गिल्स किसी भी जगह पर कुश भी कुछ भी खा कर जिंदा रह सकते हें.
  17. बेयर ग्रिल्स का पहले एक शो आता था ‘अल्टिमेट सर्वाइवर’. इस शो में बेयर एक कैमरा के साथ दुनिया की तमाम मुश्किल जगहों पर कुछ दिन तक अकेले रहते थे. और बाद में फुटेज को एडिट कर के शो बनाया जाता था.
  18. टी.वि.के अलावा बेयर गिल्स कभी कभी एक पेरक वक्ता के रूप में भी कम करते हें
  19. बेयर गिल्स को टी.वि.शो में जंगली घोड़े की सवारी की कोशिस करते हुये देखायगये थे.
  20. बेयर गिल्स ऐ 16 मई 1998 को ग्रिल्स ने अपने बचपन के सपने को साकार किया.
  21. बेयर ग्रिल्स ऐ हाल ही में सुपरस्टार रजनीकांत के साथ अपने शो की शूटिंग कर्नाटक के Bandipur Tiger Reserve And National Park में की थी
  22. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एडवेंचर पर जाने के बाद अब बेयर ग्रिल सुपरस्टार रजनीकांत और खिलाड़ी अक्षय कुमार संग अपने शो के नए एपिसोड्स लेकर आ रहे हैं
  23. बेयर गिल्स ने अक्षय कुमार को तारीफ कर ते हुए ट्विटर पनकिया.और कहा की क्या शानदार शाख्सः हे,बहुत ही दयालु और मजबूत इरादे.
  24. माना जा रहा है कि अक्षय कुमार इसके बाद बेयर ग्रिल्स के संग Mullehole के Rampur Elephant Camp गए थे, वहा जा के उन्होंने और 3 घंटे की शूटिंग की. खबर है
  25. खबर है कि अक्षय कुमार के बाद दीपिका पादुकोण और विराट कोहली भी बेयर ग्रिल्स के साथ शो की शूटिंग करने वाले हैं.और पहली बात ऐ हे की दीपिका पहली भारतीय महिला और बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं, जो बेयर ग्रिल्स के साथ Man Vs Wild शो में नजर आएंगी.
  26. बेयर गिल्स की पहचान एक ऐसी व्यक्ति के रूप में है जो कीड़े-मकोड़े, सांप और न जाने क्या-क्या खा जाता है। इस तरह से भी जाने जाते हें.
  27. बेयर ग्रिल्स के पास अनेक भाषाओं का अच्छा ज्ञान है। और उन्हें अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच, अमेरिकन भाषा बहुत अच्छी तरह आती है।
  28. बेयर गिल्स को साल 2004 में रॉयल नेवी रिजर्व में lieutenant commander रैंक से सम्मानित किया गया।
  29. बेयर की बड़ी बहन लारा फासेट एक कार्डियो टेनिस कोच हैं, उनकी बहन ने ही बेयर ग्रिल्स को जन्म के एक हफ्ते बाद बेयर न‍िकनेम दिया था.
  30. अगस्त 2015 में, ग्रिल्स ने अपने युवा बेटे, जेसी को उत्तरी वेल्स तट के साथ सेंट टुडवाल द्वीप पर छोड़ दिया, क्योंकि ज्वार ने उनसे संपर्क किया, जिससे उन्हें रॉयल नेशनल लाइफबोट इंस्टीट्यूशन (आरएनएलआई) द्वारा उनके साप्ताहिक अभ्यास मिशन का हिस्सा बचा लिया गया। जेसी को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा, हालांकि बाद में RNLI ने स्टंट के लिए उनकी आलोचना करते हुए कहा कि इसके चालक दल ने “सराहना नहीं की है” कि एक बच्चा इसमें शामिल होगा।
  31. अगस्त 2019 में, भालू ग्रिल्स भारतीय प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी के साथ भारत के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड में शूट किए गए एक विशेष एपिसोड में दिखाई दिए। इस एपिसोड को डिस्कवरी, इंक। नेटवर्क पर दुनिया भर के 180 से अधिक देशों में प्रदर्शित किया गया था।
  32. बेयर गिल्स U.K में 2006 से 2011 तक चले टी.वी. सिरीअल “MAN VS. WILD” के कारण फेमस हुए.
  33. ग्रिल्स 2001 में अपनी मृत्यु तक रॉयल यॉट स्क्वाड्रन के सदस्य थे; उनकी विधवा एक मानद सदस्य हैं। पीयर्स मॉर्गन की लाइफ स्टोरीज में, बेयर ग्रिल्स ने कहा कि उनके पिता फरवरी 2001 में एक तेज गति के निर्माता थे, लेकिन घर पर ठीक होने के दो दिन बाद अचानक दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई।
  34. ग्रिल्स केयर फॉर चिल्ड्रन का एक राजदूत भी है, जो एक संगठन है जो एशिया में सरकारों के साथ साझेदार है जो वंचित बच्चों के लिए स्थानीय पारिवारिक देखभाल के माध्यम से संस्थागत देखभाल के लिए एक सकारात्मक विकल्प बनाने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here