Amazing Facts about Lipstick

दुनिया की हर लड़की को सजना सवारना बेहद पसंद होता है। इसके लिए वे कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। उन्हीं में से एक लिपस्टिक एक ऐसा मेकअप प्रॉडक्ट है, जो मेकअप न लगाने वाली लड़कियों को भी पसंद आता है. हर महिला के मेकअप लिस्ट में शुमार होती है लिपस्टिक। शादी में जाना हो, पार्टियों में जाना हो अधिकतर महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं। इसे लगाने से महिलाओ की खूबसूरती में चार चाँद लग जाते है। तो आज हम आपको बताएंगे लिपस्टिक के बारे में कुछ रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते हैं।

  1. क्या आप को पता हर महिला अपने जीवन काल दौरान लगभग 2 किलो 700 ग्राम लिपस्टिक लगा लेती है.
  2. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान विंस्टन चर्चिल ने कॉस्मेटिक्स में केवल लिपस्टिक का प्रोडक्शन जारी रखा था, क्योंकि उनका मानना था कि यह मनोबल बढ़ाती है. हमारा भी यही मानना है!
  3. लिपस्टिक के शेड्स की चमक बढ़ाने के लिए आज भी मछली के स्केल्स यानी उनके ऊपरी सुरक्षात्मक आवरण का इस्तेमाल किया जाता है.
  4. होठ शरीर का एकलोता भाग हें जो बने तो शरीर के अंदर हुए हें, पर इनका फेलाव बाहर की और हें.
  5. यदि महिलाओ के होठ लाल, पतले चिकने,अच्छी आकृति वाले होते हें तो ऐसी महिलाए स्वभाव से सेक्सी तथा पति का प्यार पाने वाली होती हें.
  6. दुनिया की 75% महिलाएं लिपस्टिक का यूज़ करती है।
  7. अरब के वैज्ञानिक अबुलक़ासिस ने नवी सदी में ठोस लिपस्टिक की खोज की थी।
  8. आपकी जानकारी के लिए बता दें, पुराने समय में लोग होठों को रंगने के लिए लाल फलों या लाल फूलों का इस्तेमाल किया करते थे।
  9. मगरमच्छों के होंठ नहीं होते.
  10.  उम्र बढ़ने के साथ ही हमारे होठे की मोटाई कम होने लगती हें.
  11.  महिलाएँ पुरूषों के मुकाबले अपनी ऑखे दुगनी ज्यादा झपकती है.
  12.  ऐसा माना जाता है जो महिला पिंक कलर की लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं वो स्वभाव से बहुत रोमांटिक होती हैं।
  13.  क्या आपको पता हें शरीर के अन्य अंगो की तरह ही होठो को भी लकवा मार सकता हें.
  14.  आपकी नाकके बिलकुल निचे होठो पर जो दो लकीर की नाली सी बनी हुई हें उसे अंग्रेजी में ‘philtrum’ कहते हें.
  15.  लिपस्टिक लगाने वाली महिलाओं की तुलना में जो महिलाएं लिपस्टिक का इस्तेमाल नहीं करती हैं वे पुरुषों को ज्यादा अट्रैक्ट करती है।
  16.  हमारे होठ इसलिए जल्दी सुख जाते हें क्योकि इनके आस – पास पसीने की ग्रंथिया नहीं होती .
  17.  दुनिया में कई कलचर ऐसे हें जहा पर महिलाओ का होंठ ठक कर रखना जरुरी हें. क्योकि उनका मानना हें की होठ को देखकर पुरुषो में वासना जागृत हो जाती है.
  18.  हमारे उंगलियों के निशानों की तरह हमारे होठो के निशानी भी अलग – अलग होते हें.
  19.  उपरी होठ के इर्द – गिर्द एक परत होती हें. जिसे आर्बिकुलरिस ओरिस कहते हें इस परत की वजह से ही हम होठो से शिटी मार सकते हें.
  20.  क्वीन एलिज़ाबेद प्रथम को लिपस्टिक से बेइंतहा प्यार था. यहां तक कि उन्होंने अपनी ख़राब सेहत के दौरान व मौत के ठीक पहले भी लिपस्टिक लगा रखी थी. उनके प्यार की सीमा आप इस बात से समझ सकते हैं कि उन्होंने लिपस्टिक को करंसी की तरह इस्तेमाल करने की इजाज़त दे रखी थी.
  21.  दुनिया की सबसे महंगी लिपस्टिक है ग्वर्लेन की एक्सक्लूसिव किसकिस गोल्ड और डायमंडल लिपस्टिक. जिसकी क़ीमत है तक़रीबन रु42,61,570. जानकर चौंक गईं! तो इस लिपस्टिक के बारे में यह भी जान लें कि यह केवल लिपस्टिक की एक ट्यूब भर नहीं है, यह 199 डायमंड्स और 110 ग्राम सोने से बनी हुई है. क्या अब आपको इसकी क़ीमत आपको सही लग रही है?
  22.  होठो को छोड़कर हमरे शरीर की पूरी चमड़ी 16 अलग –अलग तरह की परतो की बनी होती हें होठो पर सिर्फ 3-4 परते ही होती हें जिसकी वजह से उनके निचे की खून की नसे ज्यादा दिखती हें और हमारे होठ लाल –गुलाबी रंग के नजर आते हें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here