Benefits Of Aloe Vera

  1. एलोवेरा का इस्तेमाल जैल, बोडी लोशन, हेयर जैल, स्किन जैल, साबुन, फेशियल फोम, ब्यूटी क्रीम, हेयर स्पा इत्यादि के निर्माण में भी किया जाता हें.
  2. एलोवेरा के जूस या जैल को प्रतिदिन चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर साफ ताजे पानी से धो डालना चाहिए. यह त्वचा को मुलायम और उसकी आद्र्रता को बनाए रखने में मदद करता है. यदि इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह त्वचा के यौवन को बरकरार रखने में मददगार साबित होता है.
  3. बाल यदि बहुत ज़्यादा झड़ते हैं, तो एलोवेरा लगाएं. इससे जल्द ही नए बाल उगने लगेंगे.
  4. एलोवेरा गंजापन दूर करने में भी असरदार है. इसमें नए बाल उगाने के गुण भी होते हैं. इसके लिए एलोवेरा को आप शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.
  5. एलोवेरा जेल के ज़्यादा इस्तेमाल से स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस हो सकती है. वैसे तो एलोवेरा को स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन ज्यादा इस्तेमाल करने से इसका स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.
  6. एलोवेरा में कई औषधीय गुण होते हैं, जो हमारी खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत का भी खासा ख्याल रखते हैं।
  7. सुंदर और चमकदार बालों के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  8. अगर आपका पेट ज्यादा तीखा और मिर्च-मसालेदार खाना खाकर खराब रहता है। इसके अलावा आपको एसिडटी और कब्ज़ जैसी समस्याएं भी रहती हैं तो आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हो.
  9. डायबिटीज के मरीज अगर एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो उन्हें काफी फायदा मिल सकता है।
  10.  एलोवेरा देखने में यह अवश्य अजीब सा पौधा है लेकिन इसके गुणों का कहीं कोई अंत नहीं है। यह जहां बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी एड़ियों के लिए यह लाभप्रद है.
  11.  एलोवेरा जैल या ज्यूस मेहंदी में मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार व स्वस्थ होंगे।
  12.  एलोवेरा के कण-कण में सुंदर एवं स्वस्थ रहने के कई-कई राज छुपे पड़े हैं। यह संपूर्ण शरीर का कायाकल्प करता है। बस, जरूरत है तो रोजमर्रा की व्यस्त जिंदगी से थोड़ा सा समय अपने लिए चुराकर इसे अपनाने का।
  13.  एलोवेरा हमारे पेट, स्किन के अलावा डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों में भी फायदेमंद है। इसके अलावा आप ड्राई स्किन, सनबर्न और बालों की प्रॉब्लम्स में भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।
  14.  एलोवरा से कोशिकाओं में नाइट्रिक ऑक्साइड और साइटोकिन्स का उत्पादन बढ़ जाता है। इससे हमारा शरीर बीमारियों से बेहतर तरीके से लड़ पाता है।
  15.  एलोवेरा जेल और पानी की बराबर मात्रा एक स्प्रे बॉटल में मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों के सिरों पर स्प्रे करें। इससे आपके बाल उलझेंगे नहीं और बाल सिल्की स्मूद हो जाएंगे।
  16.  एलोवेरा जूस के इस्तेमाल से सुजन कम होती हें.
  17.  रोजाना एलोवेरा जूस पीना अच्छी आदत है। एलोवेरा के इस्तेमाल से डाइजेशन अच्छा होता है.
  18.  एलोवेरा पीने से आपके ब्लड शुगर का लेवल डाउन हो सकता है।
  19.  रोज सुबह इसके लगभग एक छोटे प्याले के सेवन से दिन भर शरीर में ताकत और स्फूर्ति बनी रहती हें.
  20.  एलोवेरा पिने से रक्त में शुगर लेवल को नियंत्रित रखता हें.
  21.  एलोवेरा पत्तियों का सेवन करने से पेट में कब्ज की समस्या से राहत मिलती हें.
  22.  नियमित रूप से एलोवेरा जूस को पिने से शरीर में नयी उर्जा का संचार होता हें.
  23.  इसका नियमित उपयोग करके लंबी उम्र तक स्वस्थ रहा जा सकता हें आप बड़ी ही सुविधा के साथ आरोग्य पा सकते हें.
  24.  एलोवेरा के रस में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सिर लगाने से सिर दर्द में आराम पहुचता हें.
  25.  रूसी और खुजली को करें दूर- सन् 1998 के एक अध्ययन के मुताबिक एलोवेरा रूसी को दूर कर स्‍कैल्‍प की खुजली को खत्म करता है. इसमें मौजूद फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण होता है।
  26.  एलोवेरा का इस्तेमाल डायबिटीज यानी मधुमेह के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।
  27.  एलोवेरा के सेवन से ज्यादा खाने से होने वाले मोटापे को कम करने में मदद मिलती है।
  28.  एक स्टडी के अनुसार, जिन लोगों ने अपने भोजन में एलोवेरा को शामिल किया था उनकी मेमोरी में सुधार आया था। इसके अलावा उनकी टेंशन में भी गिरावट आई थी। ये एलोवेरा में मौजूद सैक्राइडस (saccharides) की वजह से हुआ था।
  29.  जलने पर, अंग कहीं से कटने पर, अंदरूनी चोटों पर एलोवेरा अपने एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुण के कारण घाव को जल्दी भरता है। यह रक्त में शर्करा के स्तर को बनाए रखता है। बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आँखों के काले घेरों, फटी एडियों के लिए यह लाभप्रद है।
  30.  एलोवेरा जूस में लैक्सटिव  पाया जाता है। ये हमारे पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। एलोवरा हमारे पाचन तंत्र को भीतर से डिटॉक्स करता है। एलोवरा कब्ज़ और IBS  के अलावा पेट के अल्सर में भी फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here